रोज करें ये योगासन ताकि ब्लड प्रेशर का शिकार होने से बचें, ऐसे करें

रोज करें ये योगासन ताकि ब्लड प्रेशर का शिकार होने से बचें, ऐसे करें

सेहतराग टीम

ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जो बिना किसी लक्षण के लोगों को अपना शिकार बना लेती है। अगर के समय पूरे विश्व में लगभग 3 अरब और 13 करोड़ लोग ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। वहीं सिर्फ भारत मेंलगभग 20 करोड़ लोग पीड़ित हैं। ब्लड प्रेशर की समस्या होने का मुख्य कारण है आज की बदलती लाइफस्टाइल और खान के तरीके। ऐसे में जरूरी है कि अपनी दिनचर्या इस तरह से योजनाबद्ध किया जाए ताकि ये समस्या आपसे दूर रहे। हालांकि कुछ योगासन हैं जिन्हें नियमित करने से ब्लड प्रेशर से बचें रहेंगे। आइए जानते हैं कैसे करें।

पढ़ें- थायरॉइड से परेशान रहने वालों के लिए 3 खास योगासन, इन समस्याओं में भी असरदार

पवनमुक्तासन

पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। शरीर को ढीला तथा सहज छोड़ दें। अब दाहिने पैर को घुटने से मोड़कर उसे दोनों हाथों की हथेलियों से पकड़कर छाती की तरफ लाएं। श्वास-प्रश्वास सहज रखें। इसके बाद सिर को जमीन से ऊपर उठाकर दाएं पैर को नाक से छूने का प्रयास करें, मगर जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए। इस स्थिति में आरामदायक अवधि तक रुककर वापस पूर्व स्थिति में आएं। यही क्रिया बाएं पैर से तथा दोनों पैरों से एक साथ भी करें। यह एक चक्र है। शुरूआत में इसके दो से तीन चक्रों का अभ्यास करें। धीरे-धीरे चक्रों की संख्या बढ़ाकर 10 से 15 कर सकते हैं।

ताड़ासन

ताड़ासन रने के लिए आप सबसे पहले खड़े हो जाए और अपनी कमर एंव गर्दन को सीधा कर लें। इसके बाद आप अपने हाथ को सिर के ऊपर करें और सांस लेते हुए धीरे-धीरे पूरे शरीर को खींचें। खिंचाव को पैर की अंगुली से लेकर हाथ की अंगुलियों तक महसूस करें। इस स्थिति में कुछ समय रहें और सांस ले, सांस छोड़ें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने हाथ और शरीर को सामान्य अवस्था में ले आएं। इस योगासन की कम से कम इसे 3-4 बार प्रैक्टिस करें।

पढ़ें- एसिडिटी पीछा नहीं छोड़ती, एक बार करें ये 3 योगासन, पाएं सटीक इलाज

प्राणायाम

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोग योग का पहले से अभ्यास नहीं कर रहे हैं तो उन्हें पहले यौगिक श्वसन क्रिया तथा नाड़ीशोधन के सरल रूप से शुरूआत करनी चाहिए।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन को करने से तनाव में कमी आती है। यह आसन पीठ दर्द से भी मुक्ति दिलाने में बेहद लाभदायक है। करीब 2 हफ्तों तक इस आसन को करने से आपके पीठ का दर्द खत्म हो जाएगा। इस आसन को करने से वजन भी कम होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपनी रीढ़ की हड्डी को मोड़ लें और अपने हाथ को नीचे रख लें। इसके बाद अपना दाहिना हाथ ऊपर कर लें। अब अपने दाहिने हाथ की उंगली को देखें। कुछ देर बाद आप साधरण स्थिति में आ जाएं। अब फिर से निचे झुकते हुए बाएं हाथ के साथ इस आसन को दोहराएं।

पढ़ें- 40 की उम्र की महिलाओं के लिए 3 खास योगासन

सुप्त वज्रासन

वज्रासन में बैठकर हाथों को पीछे की तरफ रखकर उनकी सहायता से शरीर को पीछे झुकाते हुए जमीन पर सिर को टिका दें। घुटने मिले हुए तथा जमीन पर टिके हुए हों। धीरे-धीरे कंधे, गले और पीठ को भी जमीन पर टिकाने की कोशिश करें। हाथों को जंघाओं पर सीधा रखें।आसन को छोड़ते समय कोहनियों और हाथों का सहारा लेते हुए वज्रासन में बैठ जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

एम्स में आर्टिफीसियल जबड़ा लगाने की तकनीक उपलब्ध, अब तक 60 मरीजों को लगा

मां का पहला दूध बच्चे के लिए है अमृत सामान, ये सुना होगा, लेकिन यहां जानें ऐसा क्यों?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।